Friday, October 18, 2024

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में सामने आया है कि 29 फीसदी दिल्लीवासियों में एंटीबॉडी मिले हैं. यानी कि दिल्ली में लगभग 58 लाख लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनी पाई गई है.

सत्येंद्र जैन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दिल्ली में 1 से 7 अगस्त तक सीरो सर्वे सैंपल लिए गए थे. इसमें 29.1% लोगों में इस बार एंटीबॉडी पाई गई है. यह दूसरे राउंड के सीरो सर्वे का रिपोर्ट है. पिछली बार का सैंपल साइज 21,387 था, वहीं इस बार 15,000 लोगों के सैंपल लिए गए थे. दिल्ली की आबादी लगभग 2 करोड़ है.

दूसरे राउंड के सीरो सर्वे में 28.3% पुरुष और 32.2% महिलाओं में एंटीबॉडी पाई गई है. सर्वे में 18 साल से कम उम्र के लोगों में 34.7% एंटीबॉडी पाई गई है. 18 से 49 उम्र वालों में 28.5% लोगों में और 50 साल से अधिक 31.2% लोगों में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई हैं. साउथ ईस्ट दिल्ली में सबसे अधिक 33.2% लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है. यानी इस सर्वे के मुताबिक, जुलाई महीने में 29.1% लोगों में एंटीबॉडी मिली है. यानी कुल मिलाकर 5.62% लोगों में संक्रमण बढ़ा है इसलिए एंटीबॉडी मिली हैं.

सत्येंद जैन ने कहा, ‘अच्छी बात यह मान सकते हैं कि इतने लोग ठीक हो चुके हैं लेकिन क्योंकि हम अभी भी हर्ड इम्युनिटी के लेवल तक नहीं पहुंचे हैं तो जो लोग बचे हुए हैं उनको संक्रमण का डर तो है. यानी लगभग 70 फीसदी लोग ऐसे हैं जिनको एंटीबॉडीज नहीं बनी हैं’. उन्होंने कहा, ‘ यह अच्छी बात है क्योंकि हमें कम से कम यह पता तो लग रहा है कि इतने फ़ीसदी लोग संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं.’

Tags: , ,

0 Comments

Leave a Comment

LATEST POSTS

सोना-चांदी के दाम में आई बड़ी गिरावट
Petrol Diesel Price: 18 दिन बाद महंगा हुआ डीजल
Gold Silver Price: आज सोना हुआ सस्ता और चांदी हुई महंगी, ज्वैलरी बाजार में ये रहा सोने का रेट
Arun Kumar Saini ने लिखी कामयाबी की नई इबारत, Capital Sands ने लगाई ऊंची छलांग
Sensex 1,500 अंक तक गिरा, Nifty भी लुढ़ककर 17,000 के नीचे आया
इंडोनेशिया ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, अभी 10 फीसदी और महंगा होगा खाने का तेल
कोरोना की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे हुआ
IMF के ग्लोबल अनुमान घटाने से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव, 1950 डॉलर के नीचे आया सोना
शेयर बाजार में गिरावट का दिन, सेंसेक्स-निफ्टी नुकसान में
Share Price में हेराफेरी! SEBI ने 85 कंपनियों को शेयर मार्केट से ट्रेडिंग पर लगाया बैन
Dollar Consolidates, Still in Demand
महिलाओं की दिलचस्पी ऑनलाइन ट्रेडिंग बाज़ार (FX & CFD’s) में क्यों बढ़ने लगी?