Tuesday, June 25, 2024

दुनिया भर में Covid-19 मामलों की एक और लहर के मद्देनजर, एक नई स्टडी से पता चला है कि Covid-19 वायरस की पिछली लहरों के मुकाबले ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण अस्पताल में भर्ती होने, गंभीर समस्सयाओं और छोटे बच्चों की मौत की दर ज्यादा है, जिससे यह सुझाव मिलता है कि बेहद संक्रामक स्ट्रेन उतना हल्का नहीं हो सकता, जितना शुरू में सोचा गया था।

हांगकांग यूनिवर्सिटी और प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल के शोधकर्ताओं ने महामारी के कई अलग-अलग चरणों के दौरान बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की समीक्षा की। ब्लूमबर्ग ने हांगकांग की एक रिसर्च का हवाला देते हुए पाया कि ओमिक्रोन लहर में मामले कहीं ज्यादा गंभीर थे, जो शहर में महामारी के अपने सबसे खराब प्रकोप में जारी है।

यह ऐसे समय में आया है, जब 5 से 28 फरवरी तक 0-11 आयु वर्ग के कुल 1,147 बच्चों को Covid-19 के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 80% से ज्यादा 0-5 साल के थे।

अस्पताल में भर्ती लोगों के लिए ICU की जरूरत ओमिक्रोन के लिए ज्यादा थी। 21 बच्चों के साथ – या 1.83% — पीडियाट्रिक ICU में भर्ती कराया गया था, जबकि हांगकांग में पिछले सभी Covid-19 प्रकोपों ​​​​में से केवल एक की तुलना में, और इन्फ्लूएंजा वाले लोगों के लिए 0.79% की दर।

2020 की शुरुआत से नवंबर 2021 तक 22 महीनों में, 0-11 आयु वर्ग के 737 बच्चों को Covid-19 के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

शोधकर्ताओं ने 21 मार्च को द लैंसेट को सौंपे गए एक प्रीप्रिंट पेपर में कहा कि ओमिक्रोन के कारण अशिक्षित बच्चों में ज्यादा संख्या में दौरे पड़ते हैं और पिछले वेरिएंट और इन्फ्लूएंजा की तुलना में ऊपरी वायुमार्गशोधकर्ताओं ने कहा कि हांगकांग में 5 साल से कम उम्र के कुछ संक्रमित बच्चों में गंभीर लक्षणों का अनुभव करने का एक कारण पिछले दो सालों में कोरोनावायरस के संपर्क में कमी हो सकता है, इसलिए उन्होंने इम्यूनिटी का निर्माण नहीं किया है।

11 साल से कम उम्र के बच्चों को केवल फरवरी में Covid-19 वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी दी गई थी, जबकि 3 साल से कम उम्र के बच्चे अभी भी पात्र नहीं हैं।

Tags: , , ,

0 Comments

Leave a Comment

LATEST POSTS

सोना-चांदी के दाम में आई बड़ी गिरावट
Celebrity Bhagyashree Presents Awards to Notable Personalities.
कोरोना की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे हुआ
Petrol Diesel Price: 18 दिन बाद महंगा हुआ डीजल
Dubai 22K gold price touches Dh200 a gram for first time in nine years
IMF के ग्लोबल अनुमान घटाने से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव, 1950 डॉलर के नीचे आया सोना
Taiwan October Export orders Likely contracted Again, But at Slower Pace- Raeuters Poll
शेयर बाजार में गिरावट का दिन, सेंसेक्स-निफ्टी नुकसान में
इंडोनेशिया ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, अभी 10 फीसदी और महंगा होगा खाने का तेल
Gold Silver Price: आज सोना हुआ सस्ता और चांदी हुई महंगी, ज्वैलरी बाजार में ये रहा सोने का रेट
Arun Kumar Saini ने लिखी कामयाबी की नई इबारत, Capital Sands ने लगाई ऊंची छलांग
Sensex 1,500 अंक तक गिरा, Nifty भी लुढ़ककर 17,000 के नीचे आया