Friday, April 12, 2024

ब्राजील  के एनविसा स्वास्थ्य नियामक ने रविवार को पहली दो कोरोना वायरस वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति दे दी. ब्राजील विनाशकारी महामारी की दूसरी लहर के बीच बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहा है. ब्राजील ने एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की कॉविशील्ड वैक्सीन के साथ-साथ चीन की कोरोनावैक वैक्सीन को अधिकृत किया है. एनविसा ने घोषणा की कि यह एक ऐसे राष्ट्र में उपयोग के लिए है जहां कोविड-19 से अब तक 209000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं.

इस महीने की शुरुआत में ब्राजील ने कहा था कि चीनी वैक्सीन ने लोगों पर वायरस के प्रभाव को रोकने में 50 प्रतिशत असर दिखाया है. ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को लेकर दिसंबर में प्रकाशित रिजल्ट में पाया गया कि यह उन वायलेंटियरों में 62 प्रतिशत प्रभावी रही जिनको दो पूर्ण डोज दिए गए. जिन्हें आधा डोज देने के बाद पूरा डोज दिया गया उनमें यह 90 प्रतिशत प्रभावी रही. लेकिन दोनों अमेरिकी दवा कंपनियों फाइजर और मॉडर्ना द्वारा विकसित वैक्सीनों के लिए बताई गई 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावशीलता दावे से कम प्रतीत होती है.

ब्राजील में साओ पाउलो के गवर्नर जोआओ डोरिया और राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के बीच कोरोनावैक और ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को वलेकर राजनीतिक लड़ाई शुरू गई हैं. बोल्सोनारो ने बार-बार कोरोनावाक को बदनाम करने की कोशिश की और इसे “जोआओ डोरिया का चीनी टीका” बताया.

लेकिन ब्राजील की 212 मिलियन की आबादी के लिए पर्याप्त वैक्सीन सुरक्षित करने के लिए संघर्ष करने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस महीने घोषणा की कि उसने वैक्सीन के 100 मिलियन डोज के लिए स्थानीय निर्माता ब्यूटान संस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस बीच, ब्राजील भारत से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 20 लाख डोज लेने की उम्मीद कर रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा इसका उत्पादन किया जाता है.

Tags: , , , ,

0 Comments

Leave a Comment

LATEST POSTS

महिलाओं की दिलचस्पी ऑनलाइन ट्रेडिंग बाज़ार (FX & CFD’s) में क्यों बढ़ने लगी?
Delhi Property Tax Rates Likely To Go Up Marginally
Taiwan October Export orders Likely contracted Again, But at Slower Pace- Raeuters Poll
IMF के ग्लोबल अनुमान घटाने से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव, 1950 डॉलर के नीचे आया सोना
Arun Kumar Saini ने लिखी कामयाबी की नई इबारत, Capital Sands ने लगाई ऊंची छलांग
Petrol Diesel Price: 18 दिन बाद महंगा हुआ डीजल
RELIANCE आज पेश करेगा अपने Q4 नतीजे
Share Price में हेराफेरी! SEBI ने 85 कंपनियों को शेयर मार्केट से ट्रेडिंग पर लगाया बैन
Celebrity Bhagyashree Presents Awards to Notable Personalities.
सोना-चांदी के दाम में आई बड़ी गिरावट
कोरोना की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे हुआ
इंडोनेशिया ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, अभी 10 फीसदी और महंगा होगा खाने का तेल